छोटी बचत योजनाओं की दरें नहीं घटेगी - post office interest rate april 2021

छोटी बचत योजनाओं की दरें नहीं घटेगी - सरकार ने फैसला वापस लिया, post office interest rate april 2021


भारत सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें घटाने का अपना फ़ैसला वापस ले लिया है



बताया गया है कि ब्याज दरें पहले की तरह ही बनी रहेंगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि 'यह आदेश भूल से जारी हुआ था एक ट्वीट के ज़रिये उन्होंने इसकी जानकारी दी है.


डाक विभाग की विभागीय परीक्षा पास करने हेतु अच्छी किताब खरीदने के लिए यहां क्लिक करें click here


उन्होंने लिखा है, “छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज की दरें वही बनी रहेंगी, जो पिछली तिमाही में थीं. इस संबंध में जो आदेश जारी किया गया था, उसे वापस लिया जाता है.”


सरकार ने बुधवार को वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कटौती करने का ऐलान किया था



वित्त मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर यह कहा था कि छोटी बचत योजनाओं, जैसे सेविंग डिपोज़िट और फ़िक्स्ड डिपोज़िट समेत पीपीएफ़ (पब्लिक प्रोविडेंट फंड), सीनियर सिटिज़न सेविंग सर्टिफ़िकेट (एससीएसएस), नेशनल सेविंग सर्टिफ़िकेट (एनएससी), किसान विकास पत्र (केवीपी) और सुकन्या समृद्धि बचत योजना (एसएसवाई) के लिए ब्याज दरों में कमी की जाएगी और नई ब्याज दरें 1 अप्रैल 2021 से 30 जून 2021 तक लागू रहेंगी !


पिछली तीन तिमाहियों में छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने के बाद सरकार की ओर से कटौती की यह पहली घोषणा थी. लेकिन इस आदेश को एक रात में ही वापस ले लिया गया !


विभागीय परीक्षा की तैयारी के लिए किताब खरीदने के लिए यहां क्लिक करें click here

Post a Comment

0 Comments